Ram Mandir & Babari Majid : “Delhi – JNU के दीवारो में फिर विवादित बातें लिखी गयी”

Ram Mandir & Babari Majid – बाबरी मस्जिद-राम मंदिर विवाद भारत के सबसे विवादास्पद मुद्दों में से एक है। यह विवाद उत्तर प्रदेश के अयोध्या में जमीन के एक भूखंड को लेकर है, जहां कभी बाबरी मस्जिद थी। मस्जिद को 1992 में एक भीड़ ने यह दावा करते हुए ध्वस्त कर दिया था कि मस्जिद भगवान राम के जन्मस्थान पर बनाई गई थी। इस घटना के कारण देश भर में व्यापक सांप्रदायिक हिंसा फैल गई, जिसके परिणामस्वरूप हजारों लोग मारे गए। यह विवाद एक सदी से भी अधिक समय से चल रहा है, जिसमें हिंदू और मुस्लिम दोनों भूमि के स्वामित्व का दावा करते हैं। यही एक और मामला सामने आया है JNU (Jawaharlal Nehru University) की दीवारों की कल एक तस्वीर वायरल हुई जिसमें राम मंदिर के बारे में लिखा गया है लाल रंग से मोटे अक्षरों में लिखा गया है की “बाबरी मजीद फिर से बनेगी” | इस स्लोगन के निचे काले रंग से यह भी लिखा है की यह नेशनल स्टूडेंट यूनियन ऑफ़ इंडिया के द्वारा लिखा गया है कुछ दिनों पहले 6 दिसंबर को JNU की दीवारों में यह स्लोगन लिखा गया था की बाबरी को फिर बनाना चाहिए क्यूंकि 22 जनुअरी 2024 में राम मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा का समारोह आयोजन किया जा रहा है इसी के चलते ये सब किया जा रहा है |

JNU University Babari Majid and Ram Mandir, Jawaharlal Nehru University
Credit source : Organiser

मामला सिर्फ जमीन के मालिकाना हक का नहीं है, बल्कि धार्मिक भावनाओं और क्षेत्र के इतिहास का भी है. जबकि हिंदुओं का मानना ​​​​है कि भूमि भगवान राम की जन्मस्थली है और वहां एक मंदिर बनाया जाना चाहिए, मुसलमानों का दावा है कि यह भूमि मस्जिद की है और इसे गलत तरीके से ध्वस्त किया गया था। भारत के सर्वोच्च न्यायालय ने हाल ही में विवादित भूमि पर राम मंदिर के निर्माण के पक्ष में फैसला सुनाया, साथ ही मस्जिद के निर्माण के लिए वैकल्पिक भूमि आवंटित करने का भी आदेश दिया। इस फैसले पर मिली-जुली प्रतिक्रिया हुई है, कुछ हिंदू फैसले पर जश्न मना रहे हैं और कुछ मुसलमान खुद को ठगा हुआ महसूस कर रहे हैं। इस विवाद ने देश के सामाजिक ताने-बाने को भारी नुकसान पहुंचाया है, भारत के कई हिस्सों में अभी भी सांप्रदायिक (communal) तनाव परिपूर्ण है। सभी हितधारकों के लिए एक साथ आना और मुद्दे का एक सौहार्दपूर्ण समाधान ढूंढना अनिवार्य है, जो दोनों समुदायों की भावनाओं का सम्मान करता हो और कानून के शासन को कायम रखता हो।

निष्कर्षतः, बाबरी मस्जिद-राम मंदिर विवाद एक जटिल मुद्दा है जिसके लिए संवेदनशीलता, समझ और शांतिपूर्ण समाधान खोजने की इच्छा की आवश्यकता है। जबकि सुप्रीम कोर्ट का फैसला सही दिशा में एक कदम है, यह हम सभी पर निर्भर है कि हम यह सुनिश्चित करें कि इस मुद्दे को इस तरह से हल किया जाए जिससे विभाजन और नफरत के बजाय सदभाव और एकता को बढ़ावा मिले।

आगे पढ़े


Warming in Winter

ग्रूमिंग

10 Tips to Impact Your Body Warm During Winter

“सर्दियों के दौरान अपने शरीर को गर्म और आरामदायक रखने के लिए कुछ महतवपूर्ण बाते…

December 28, 2023 1 Comment


ग्रूमिंग

10 Hair Growth Tips

10 Hair Growth Tips लंबे, स्वस्थ Hair रखना कई लोगों का लक्ष्य होता है। चाहे…

December 25, 2023 1 Comment


ग्रूमिंग

Make Your Face Glowing & Attractive

Make Your Face Glowing & Attractive 1. Cleanse and Moisturize चमकदार चेहरा पाने के लिए…

December 25, 2023 1 Comment


ग्रूमिंग

How to lose Belly Fat in 30 Days

How to lose Belly Fat in 30 Days :- पेट की चर्बी कम करने और…

December 25, 2023 0


ग्रूमिंग

5 Benefits of Chia seeds in winter

 5 Benefits of Chia seeds in winter चिया बीज (साल्विया हिस्पैनिका), जिसे साल्बा चिया या…

December 24, 2023 1 Comment

Ram Mandir & Babari Majid : “Delhi – JNU के दीवारो में फिर विवादित बातें लिखी गयी”

Hyundai ने Launch की नई Electric Car Hyundai Ioniq 5.

Canada’s most beautiful wildlife sanctuaries || कनाडा के सबसे खूबसूरत वन्यजीव अभयारण्य

Ayodhya Ram Mandir is ready : अयोध्या राम मंदिर हो गया तैयार ?

1 thought on “Ram Mandir & Babari Majid : “Delhi – JNU के दीवारो में फिर विवादित बातें लिखी गयी””

Leave a Comment