5 Benefits of Chia seeds in winter

 5 Benefits of Chia seeds in winter

चिया बीज (साल्विया हिस्पैनिका), जिसे साल्बा चिया या मैक्सिकन चिया भी कहा जाता है, पुदीना परिवार के एक फूल वाले पौधे के खाने योग्य बीज हैं। मेक्सिको और ग्वाटेमाला के मूल निवासी, बीजों का एक लंबा इतिहास है। वे प्राचीन एज़्टेक और मेसोअमेरिकन संस्कृतियों में एक महत्वपूर्ण फसल थे। बीजों का औषधीय उपयोग था और ये लोगों के आहार का एक महत्वपूर्ण हिस्सा थे।

आज, चिया मेक्सिको, ग्वाटेमाला, पेरू, अर्जेंटीना, ऑस्ट्रेलिया और संयुक्त राज्य अमेरिका सहित कई देशों में व्यावसायिक रूप से उगाया जाता है। बीजों को व्यापक रूप से स्वस्थ आहार के लिए पोषक तत्वों से भरपूर माना जाता है।

चिया बीज विटामिन, खनिज और शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट का एक उत्कृष्ट स्रोत हैं। इनमें से कुछ एंटीऑक्सीडेंट में शामिल हैं:

कैफ़ीक अम्ल
क्लोरोजेनिक एसिड
Kaempferol
क्वेरसेटिन
ये पोषक तत्व कई महत्वपूर्ण स्वास्थ्य लाभ प्रदान करने में मदद करते हैं।

 5 Benefits of Chia seeds in winter

फ्री रेडिकल्स में कमी

चिया बीज में पाए जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट आपके शरीर में मुक्त कणों से लड़ने में मदद कर सकते हैं। मुक्त कण ऑक्सीडेटिव तनाव और कोशिका क्षति का कारण बनते हैं। एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर खाद्य पदार्थ खाने से हृदय रोग, संज्ञानात्मक गिरावट और कुछ प्रकार के कैंसर सहित मुक्त कणों से जुड़ी कई स्वास्थ्य समस्याओं के विकास के जोखिम को कम करने में मदद मिल सकती है।

Better Heart Health

चिया बीज में क्वेरसेटिन, एक एंटीऑक्सीडेंट होता है जो हृदय रोग सहित कई स्वास्थ्य स्थितियों के विकास के जोखिम को कम कर सकता है। बीजों में फाइबर भी उच्च मात्रा में होता है, जो उच्च रक्तचाप को कम करने में मदद कर सकता है और बदले में, हृदय रोग के विकास के जोखिम को कम कर सकता है।

Improved Blood Sugar Levels

चिया बीज में फाइबर की मात्रा अधिक होती है। अध्ययनों से पता चलता है कि फाइबर इंसुलिन प्रतिरोध को कम करने और रक्त शर्करा के स्तर में सुधार करने में मदद कर सकता है, जिससे चयापचय सिंड्रोम और टाइप 2 मधुमेह का खतरा कम हो सकता है। शोध में यह भी पाया गया है कि चिया बीज युक्त ब्रेड पारंपरिक ब्रेड की तुलना में कम रक्त शर्करा प्रतिक्रिया को ट्रिगर करती है, जो उच्च रक्त शर्करा के स्तर को रोकने में मदद करती है।

Reduced Inflammation

पुरानी सूजन हृदय रोग और कैंसर जैसी स्वास्थ्य स्थितियों को जन्म दे सकती है। चिया बीज में पाया जाने वाला एंटीऑक्सीडेंट कैफीक एसिड शरीर में सूजन से लड़ने में मदद कर सकता है। नियमित रूप से चिया बीज खाने से सूजन के निशानों को कम करने में भी मदद मिल सकती है, जो अक्सर सूजन संबंधी बीमारी की उपस्थिति का संकेत देते हैं।

 5 Benefits of Chia seeds in winter

स्वस्थ वजन प्रबंधन

1 औंस चिया बीज में आपके अनुशंसित दैनिक फाइबर का 39% होता है। बीजों में घुलनशील फाइबर पानी को अवशोषित करते हैं, जिससे वे आपके पेट में फैल जाते हैं और जब आप उन्हें खाते हैं तो तृप्ति की भावना बढ़ जाती है। कम खाने के बावजूद आपको पेट भरा हुआ महसूस कराकर, चिया बीज आपको स्वस्थ वजन बनाए रखने में मदद कर सकते हैं।

हड्डियों का बेहतर स्वास्थ्य

चिया बीज में मैग्नीशियम और फास्फोरस सहित कई पोषक तत्व होते हैं जो हड्डियों के स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण होते हैं। बीजों के एक औंस में आपके अनुशंसित दैनिक कैल्शियम का 18% कैल्शियम होता है, जो स्वस्थ हड्डी, मांसपेशियों और तंत्रिका कामकाज के लिए महत्वपूर्ण है। जब चने की तुलना चने से की जाती है, तो चिया बीजों में डेयरी उत्पादों की तुलना में अधिक कैल्शियम होता है।

पोषण
चिया बीज कई आवश्यक पोषक तत्व प्रदान करते हैं, जिनमें शामिल हैं:

. कैल्शियम
. मैंगनीज
. मैगनीशियम
. सेलेनियम
. ताँबा
. लोहा
. फास्फोरस

For More Updates Stay Connected With Our Website

Join Our Whatsapp Channel click on whatsapp Logo 👇👇👇👇👇👇👇👇👇

https://www.whatsapp.com/channel/0029VaCHvvc3LdQOq0WaxR0d
Click on Logo