Mahindra ko takkar Dene ke liye Maruti ne Launch ki Suzuki jimni suv

Mahindra ko takkar Dene ke liye Maruti ne Launch ki Suzuki jimni suv.

Suzuki Jimni चार-पहिया ड्राइव ऑफ-रोड मिनी एसयूवी की एक श्रृंखला है, जो 1970 से जापानी वाहन निर्माता सुजुकी द्वारा निर्मित और विपणन की जाती है। मारुति जिम्नी एक 4 सीटर एसयूवी है जो रुपये की कीमत सीमा में उपलब्ध है। 12.74 – 15.05 लाख*. यह 6 वेरिएंट्स, एक 1462 सीसी, और 2 ट्रांसमिशन विकल्पों में उपलब्ध है: मैनुअल और ऑटोमैटिक। 5-डोर कॉन्फ़िगरेशन के साथ, जिम्नी ने अपने परिवार के अनुकूल भागफल को डायल किया है। हालाँकि क्या यह आपकी एकमात्र कार हो सकती है? मारुति सुजुकी जिम्नी एक उद्देश्य-निर्मित ऑफ-रोडर हो सकती है, लेकिन इसमें लागू होने वाला फॉर्मूला सबसे लोकप्रिय ऑफ-रोड एसयूवी के विपरीत है।

Jimni एक व्यावहारिक और किफायती 4X4 है जिसे चलाने में बहुत मजा आता है। अपने पूर्ववर्तियों की तरह, नई सुजुकी जिम्नी एक छोटी, हल्की 4WD (फोर-व्हील ड्राइव) कार बनी हुई है। जिम्नी को चलाने का सबसे अच्छा अनुभव हमारी भारतीय सड़कों के बारे में चिंता न करना है जो गड्ढों से भरी हैं। बारीक ट्यून किए गए सस्पेंशन सेटअप के कारण गद्देदार आराम के साथ सवारी की गुणवत्ता अच्छी है।

सीधे शब्दों में कहें तो, जिम्नी एक्सप्रेसवे पर चलने वाली एक उचित सड़क कार की तरह महसूस होती है और उस गति पर भी काफी फुर्तीली है। हवा का शोर कोई ऐसी चीज़ नहीं है जिसके बारे में ड्राइवर और बैठे लोग जिम्नी में शिकायत करेंगे और लंबी यात्राएँ बहुत आसानी से की जा सकती हैं। मारुति जिम्नी का माइलेज 16.39 Kmpl से 16.94 Kmpl तक है। जिम्नी पेट्रोल मैनुअल का दावा किया गया ARAI माइलेज 16.94 Kmpl है। पावरट्रेन की बात करें तो जिम्नी 1.5-लीटर K15B NA पेट्रोल इंजन द्वारा संचालित होगी जो 5-स्पीड मैनुअल या 4-स्पीड ऑटोमैटिक के साथ जोड़ा जाएगा। यह इंजन 105 bhp की पावर और 134 Nm का टॉर्क पैदा करता है। इसमें मारुति की माइल्ड-हाइब्रिड तकनीक भी मिलती है। जिम्नी की हाई ड्राइविंग पोजीशन से आगे की सड़क का अच्छा दृश्य मिलता है और चौतरफा दृश्यता भी उत्कृष्ट है। इंटीरियर तंग है लेकिन वास्तव में तंग नहीं है।

सीटें आश्चर्यजनक रूप से आरामदायक हैं और उन्हें वैसा ही होना चाहिए जैसा हम देखेंगे। जिम्नी – कार्य की शुद्धता के लिए डिज़ाइन किया गया। सबसे कठिन इलाकों में भी शक्ति प्रदान करने की क्षमता जिम्नी के डीएनए में अंतर्निहित है। इसकी सादगी लोगों को असाधारण की ओर ले जाने और वापस लाने में सहायक रही है। मारुति जिम्नी 2023 भारत वेरिएंट की व्याख्या: ज़ेटा बनाम अल्फा | 12.74 लाख रुपये से शुरू! नीचे दी गईं तस्वीरें जिम्नी के एसी कंट्रोल्स को उजागर करती हैं। मारुति सुजुकी जिम्नी के इंटीरियर और एक्सटीरियर की 179 तस्वीरें हैं।

साथ ही, Maruti suzuki जिम्नी 7 अलग-अलग रंगों में उपलब्ध है। न्यूनतम तापमान बनाए रखने और पहली ब्लोअर गति को बनाए रखने से सर्वोत्तम परिणाम मिलते हैं। ज़ेटा और अल्फा के मैनुअल और स्वचालित वेरिएंट के बीच, ज़ेटा एटी मेज पर लाने वाली सहजता और सुविधा के लिए रेंज की पसंद है। 13.94 लाख रुपये की कीमत पर, यह ऑफ-रोड ट्रैक के लिए एक शानदार कार है। जिम्नी ज़ेटा एटी 16.39 किमी/लीटर का प्रमाणित माइलेज प्रदान करती है, जो इसे ईंधन-कुशल विकल्प बनाती है। सुजुकी जिम्नी एक आदर्श ऑफ-रोड वाहन के रूप में जानी जाती हैगर्म जलवायु और कीचड़ भरी सड़कें और इसकी उत्कृष्ट ईंधन दक्षता के लिए। सुजुकी जिम्नी की ईंधन खपत को ध्यान में रखते हुए अपने सड़क भ्रमण की योजना बनाने से समय और धन की बचत हो सकती है। इसके अलावा, खराब पैदल यात्री सुरक्षा और कमजोर बॉडी फ्रेम के लिए जिम्नी की आलोचना की गई थी। इसने ANCAP क्रैश टेस्ट में थ्री-स्टार रेटिंग और JNCAP क्रैश टेस्ट में फोर-स्टार रेटिंग हासिल की। कीमत: मारुति सुजुकी जिम्नी की कीमत 12.74 लाख से 15.05 लाख (एक्स-शोरूम) है।

हालांकि इसे ऊंचे मूल्य वर्ग में रखा गया है, लेकिन इसकी ऑफ-रोड क्षमताएं इसे रोमांच चाहने वालों के लिए निवेश के लायक बनाती हैं। ऑफ-रोडर में K15B 1.5-लीटर पेट्रोल इंजन का उपयोग किया गया है, जो 105PS की अधिकतम पावर और 134Nm का पीक टॉर्क देता है। ट्रांसमिशन विकल्पों में 5-स्पीड एमटी और 4-स्पीड एटी शामिल हैं। सीढ़ी फ्रेम चेसिस पर आधारित, वाहन में मानक के रूप में कम दूरी के ट्रांसफर गियर (4L मोड) के साथ ALLGRIP PRO 4WD तकनीक है। मारुति सुजुकी जिम्नी एक खूबसूरत छोटी एसयूवी है।

वास्तव में, यह इतना छोटा है कि यह Mahindra thar 3-डोर जितना लंबा है, जबकि वैगन आर के रूप में थोड़ा लंबा और चौड़ा है। ऑटो एक्सपो 2023 में अनावरण किया गया, जिम्नी 5-डोर विशेष रूप से भारत में निर्मित है। जिम्नी ‘मेक इन इंडिया, फॉर द वर्ल्ड’ का एक चमकदार उदाहरण है। इससे पहले, नवंबर 2020 में, मारुति सुजुकी ने विशेष रूप से लैटिन अमेरिका और अफ्रीका सहित क्षेत्रों में निर्यात के लिए 3-दरवाजे जिम्नी का उत्पादन शुरू किया था।

NewsInsect

Latest Entertaining News

1 thought on “Mahindra ko takkar Dene ke liye Maruti ne Launch ki Suzuki jimni suv”

Leave a Comment