Covid-19 Cases की वापसी || 2024 से होरही है Kalyug की शुरुआत

Covid-19 Cases की वापसी || 2024 से होरही है Kalyug की शुरुआत

Kalyug हिंदू धर्म में पतन और पतन के युग का वर्णन करने के लिए इस्तेमाल किया जाने वाला शब्द है। हिंदू धर्मग्रंथों के अनुसार, चार युग या युग होते हैं, और Kalyug अंतिम युग है, जो बढ़ते नैतिक पतन और सामाजिक अराजकता से चिह्नित है।

Start of coming Covid-19 Cases

भारत में 743 नए मामले और 7 मौतें दर्ज की गईं 5 दिसंबर तक दैनिक मामलों की संख्या घटकर दोहरे अंक में आ गई थी, लेकिन एक नए प्रकार के उभरने और ठंड के मौसम की स्थिति के बाद संक्रमण फिर से बढ़ गया है।

भारत ने पिछले 24 घंटों में 702 नए सीओवीआईडी ​​​​-19 मामले दर्ज किए, सक्रिय केसलोड 4,097 तक पहुंच गया। इस दौरान छह मौतें दर्ज की गईं। जनवरी 2020 से भारत में कुल COVID-19 मामले अब 4.5 मिलियन से अधिक हो गए हैं, हाल ही में 702 नए मामले सामने आए हैं।

एम्स दिल्ली के निदेशक ने बुधवार को सभी विभाग प्रमुखों के साथ सीओवीआईडी ​​​​-19 के आकस्मिक उपायों पर चर्चा के लिए एक बैठक बुलाई। बैठक के दौरान, COVID-19 परीक्षण पर नीति, सकारात्मक रोगियों के लिए विशिष्ट क्षेत्रों का आवंटन और उनके अस्पताल में भर्ती के लिए प्रोटोकॉल जैसे विषयों पर चर्चा की गई।

मंत्रालय के सुबह 8 बजे अपडेट किए गए आंकड़ों के अनुसार, 24 घंटे की अवधि में कोविड के कारण पांच नई मौतें हुई हैं, जिनमें से दो केरल से और एक-एक महाराष्ट्र, पुडुचेरी और तमिलनाडु से हैं।

5 दिसंबर तक दैनिक मामलों की संख्या घटकर दोहरे अंक में आ गई थी, लेकिन नए वैरिएंट के सामने आने और ठंड के मौसम की स्थिति के बाद मामले फिर से बढ़ गए हैं।

महामारी के चरम पर दैनिक संख्या लाखों में थी, जो 2020 की शुरुआत में शुरू हुई और तब से लगभग चार वर्षों में देश भर में 4.5 करोड़ से अधिक लोग संक्रमित हुए और 5.3 लाख से अधिक मौतें हुईं।

मंत्रालय की वेबसाइट के अनुसार, इस बीमारी से ठीक होने वाले लोगों की संख्या 4.4 करोड़ से अधिक है, जिसकी राष्ट्रीय रिकवरी दर 98.81 प्रतिशत है।

वेबसाइट के मुताबिक, देश में अब तक COVID-19 टीकों की 220.67 करोड़ खुराकें दी जा चुकी हैं।

Leave a Comment