Ayodhya Ram Mandir is ready : अयोध्या राम मंदिर हो गया तैयार ?

Ram Mandir, भारत के अयोध्या में राम मंदिर 22 जनवरी, 2024 उद्घाटन तय हुआ है । मंदिर पर्यटकों के लिए तैयार है, जो उद्घाटन के दिन आ सकते हैं |

आइये जानते है कुछ विशेष बाते अयोध्या राम मंदिर के बारे में

अयोध्या राम मंदिर, जिसे राम जन्मभूमि मंदिर के रूप में भी जाना जाता है, भारत में हिंदुओं के लिए अत्यधिक धार्मिक और ऐतिहासिक महत्व का स्थल है। यह मंदिर उत्तरी राज्य उत्तर प्रदेश के शहर अयोध्या में स्थित है। हिंदू पौराणिक कथाओं के अनुसार, भगवान राम का जन्म अयोध्या में हुआ था और माना जाता है कि मंदिर उसी स्थान पर बनाया गया है जहां उनका जन्म हुआ था।

History of Ram Mandir : राम मंदिर का इतिहास

राम मंदिर का इतिहास 16वीं शताब्दी का है जब मुगल सम्राट बाबर ने इस स्थान पर एक मस्जिद का निर्माण कराया था। हालाँकि, 1992 में, मस्जिद को हिंदू कार्यकर्ताओं के एक समूह ने नष्ट कर दिया था, जिन्होंने दावा किया था कि मस्जिद एक प्राचीन हिंदू मंदिर के खंडहरों पर बनाई गई थी। मस्जिद के विध्वंस के कारण देश भर में बड़े पैमाने पर सांप्रदायिक दंगे हुए और मंदिर का मुद्दा राष्ट्रीय बहस का मुद्दा बन गया। लंबी कानूनी लड़ाई के बाद, भारत के सर्वोच्च न्यायालय ने नवंबर 2019 में अपना फैसला सुनाया, और उस स्थान पर एक हिंदू मंदिर के निर्माण की अनुमति दी। फैसले का हिंदू समुदाय ने स्वागत किया और इसे भगवान राम के जन्मस्थान पर मंदिर की उनकी लंबे समय से चली आ रही मांग की जीत के रूप में देखा गया।

When did the construction start of the Ram Mandir ? मंदिर का निर्माण कब शुरू हुवा 

मंदिर का निर्माण अगस्त 2020 में शुरू  हुआ था और अगले वर्ष पहले महीने में पूरा होने की उम्मीद है। मंदिर को एक भव्य संरचना के रूप में डिज़ाइन किया गया है और यह भारत की वास्तुकला और सांस्कृतिक विरासत को प्रदर्शित करेगा। यह मंदिर दुनिया भर के हिंदुओं के लिए एक महत्वपूर्ण तीर्थ स्थल होगा और उम्मीद है कि यह हर साल लाखों भक्तों को आकर्षित करेगा।

निष्कर्षतः, अयोध्या भगवान राम मंदिर सिर्फ एक धार्मिक स्थल नहीं है बल्कि भारत की समृद्ध सांस्कृतिक और ऐतिहासिक विरासत का प्रतीक भी है। मंदिर का निर्माण हिंदू समुदाय के लिए एक महत्वपूर्ण अवसर है और इससे देश में एकता और शांति आने की उम्मीद है। यह मंदिर भगवान राम और उनकी धार्मिकता और न्याय की शिक्षाओं में लाखों भक्तों की स्थायी आस्था के प्रमाण के रूप में खड़ा होगा।

FAQ’s

Q. What is Ram Mandir Opening Date? राम मंदिर खुलने की तारीख क्या है?

Ans. 24 जनवरी, 2024

Q. When will the Indian court decide on Ram temple? भारत के न्यायालय का फैसला कब राम मंदिर के लिए ?

Ans. 2019

Q. When did the construction of Ram temple start? राम मंदिर कर निर्माण कब शुरू हुवा ?

Ans. 2020 

आगे पढ़े

Police compliant against Ranbir Kapoor & Family || “जय माता दी” बोलना पड़ा भारी Ranbir Kapoor पर हुआ Case

सर्दियों के दौरान अपने शरीर को गर्म और आरामदायक रखने के लिए कुछ महतवपूर्ण बाते

Vivo Samsung को टक्कर देने के लिए लॉन्च कर रहा है ये dhansu फोन

Salman Khan Birthday || 58 साल के होगये Salman

Make Your Face Glowing & Attractive

10 Hair Growth Tips

1 thought on “Ayodhya Ram Mandir is ready : अयोध्या राम मंदिर हो गया तैयार ?”

Leave a Comment