3 Most Consuming Fast Foods in India

3 Most Consuming Fast Foods in India

1. MOMOS

MOMOS, तिब्बती और नेपाली व्यंजनों में एक प्रकार की भाप से भरी हुई पकौड़ी है जो पड़ोसी देश भूटान और भारत में भी लोकप्रिय है। मोमोज को आम तौर पर कई दक्षिण एशियाई व्यंजनों में इस्तेमाल होने वाले मसालों और जड़ी-बूटियों से प्रभावित अचार नामक सॉस के साथ परोसा जाता है। इसे झोल मोमो के नाम से जाने जाने वाले सूप संस्करण के रूप में भी पकाया जा सकता है, जहां टमाटर, तिल, मिर्च, जीरा और धनिया के मिश्रण का उपयोग करके अचार से शोरबा बनाया जाता है

जहां तक ​​हिमालयन MOMOS का सवाल है, यह बिल्कुल ज्ञात नहीं है कि यह नेपाल की काठमांडू घाटी से तिब्बत तक फैला या दूसरी तरफ। क्योंकि यह व्यंजन शुरू में नेपाल की काठमांडू घाटी के नेवार समुदाय के बीच लोकप्रिय था, एक प्रचलित धारणा यह है कि यात्रा करने वाले नेपाली नेवार व्यापारियों ने तिब्बत से यह नुस्खा लिया, जहां वे व्यापार करते थे, और इसे नेपाल में अपने घर ले आए। कुछ लोगों का तर्क है कि MOMOS को तिब्बत में एक नेपाली नेवारी राजकुमारी द्वारा पेश किया गया था

जिसकी शादी पंद्रहवीं शताब्दी के अंत में एक तिब्बती राजा से हुई थी, क्योंकि नेपाल की सबसे पुरानी भाषाओं में से एक, नेवारी में, ‘मोम’ का अर्थ भाप से खाना बनाना है। तिब्बत में, पकवान की भराई आमतौर पर मांस से की जाती थी, जैसे याक और कभी-कभी आलू और पनीर। पारंपरिक तिब्बती मोमोज नेपाली मोमोज से काफी अलग हैं

क्योंकि पहले वाला MOMOS मोटे आटे से बनाया जाता था और इसमें नमक के अलावा बहुत कम या कोई मसाला नहीं होता था। हालाँकि, सिंधु-गंगा के मैदानी इलाकों में पहुंचने के बाद, मांस चिकन बन गया, और शाकाहारी हिंदुओं की बड़ी आबादी को खिलाने के लिए मिश्रित सब्जी मोमोज पेश किए गए।

1959 के तिब्बती विद्रोह के बाद बड़ी संख्या में तिब्बती भारत आ गए, और अपने साथ MOMOS की रेसिपी भी लेकर आए।[3] अप्रमाणित, लेकिन बोलचाल में मोमोज की तारीखों और संदर्भों से पुष्ट, नेपाल में गृहयुद्ध ने नेपाली प्रवासियों को भारत में आजीविका की तलाश करने के लिए मजबूर कर दिया, जिससे भारत के दक्षिणी हिस्से में विशेष रूप से हिमालयी शैली के MOMOS का प्रचलन बढ़ गया।

3 Most Consuming Fast Foods in India

2. Chowmien

India में खाया जाने वाला एक Fast food जो की आलू से बनता है की तरह ही इसकी भी दीवानगी है लोगो में

Chowmien को चीन से संयुक्त राज्य अमेरिका में चीनी आप्रवासियों द्वारा लाया गया था जो कैलिफोर्निया 1849 गोल्ड रश युग में गुआंग्डोंग प्रांतों से खाना पकाने की अपनी कैंटोनीज़ शैली लेकर आए थे।

अमेरिकी चीनी व्यंजनों में, यह एक तली हुई डिश है जिसमें नूडल्स, मांस (चिकन सबसे आम है लेकिन सूअर का मांस, बीफ, झींगा या टोफू कभी-कभी प्रतिस्थापित किया जाता है), प्याज और अजवाइन शामिल है। इसे अक्सर पश्चिमी चीनी रेस्तरां में एक विशिष्ट व्यंजन के रूप में परोसा जाता है। शाकाहारी या शाकाहारी चाउमीन भी आम है।

अमेरिकी बाज़ार में, दो प्रकार की चाउमीन में क्रिस्पी चाउमीन और स्टीम्ड चाउमीन शामिल हैं।

उबली हुई Chowmien की बनावट नरम होती है, जबकि पहले वाली चाउमीन अधिक कुरकुरी और सूखी होती है। क्रिस्पी चाउमीन में तले हुए, चपटे नूडल्स का उपयोग किया जाता है, जबकि नरम चाउमीन में लंबे, गोल नूडल्स का उपयोग किया जाता है।

कुरकुरी Chowmien में या तो तैयार पकवान में प्याज और अजवाइन होती है या इसे बिना किसी सब्जी के “छानी हुई” परोसा जाता है। उबले हुए चाउमीन में तैयार पकवान में कई अलग-अलग प्रकार की सब्जियां हो सकती हैं, जिनमें आमतौर पर प्याज और अजवाइन शामिल हैं, लेकिन कभी-कभी गाजर, गोभी और मूंग अंकुरित भी होते हैं। कुरकुरी चाउमीन के ऊपर आमतौर पर गाढ़ी भूरी चटनी डाली जाती है, जबकि उबली हुई चाउमीन को परोसने से पहले सोया सॉस के साथ मिलाया जाता है।[8]

अमेरिका में “Chowmien” शब्द के पूर्वी और पश्चिमी तट के उपयोग के बीच एक क्षेत्रीय अंतर है। पूर्वी तट पर, “चाउमीन” हमेशा कुरकुरी किस्म की होती है।उन क्षेत्रों में स्थित कुछ रेस्तरां में, कुरकुरे चाउमीन नूडल्स कभी-कभी गहरे तले जाते हैं और “डिब्बे में रखे नूडल्स की तरह” कुरकुरे हो सकते हैं या “हैश ब्राउन के समान कुरकुरे तले हुए”। पूर्वी तट के कुछ स्थानों पर, “चाउमीन” को चावल के साथ भी परोसा जाता है।

वहां, नरम नूडल्स का उपयोग करके उबली हुई शैली एक अलग डिश है जिसे “लो मीन” कहा जाता है। पश्चिमी तट पर, “चाउ माइन” हमेशा उबली हुई शैली है, और “लो माइन” शब्द का व्यापक रूप से उपयोग नहीं किया जाता है।

3 Most Consuming Fast Foods in India

3. Chilli Potato

India में खाया जाने वाला एक Fast food जो की आलू से बनता है Momos और Chowmien की तरह ही इसकी भी दीवानगी है लोगो में

Chilli Potato बनाने के लिए सबसे पहले आलू को 2 से 3 इंच के टुकड़ों में काटा जाता है, हल्का उबाला जाता है और फिर कुरकुरा होने तक डीप फ्राई किया जाता है, ठीक उसी तरह जैसे हम पोटैटो वेजेज बनाते हैं। फिर एक कड़ाही में लहसुन, हरी मिर्च, प्याज, हरा प्याज, चिली सॉस और सोया सॉस के साथ एक सुपर खुशबूदार सॉस तैयार किया जाता है.

पके हुए मिर्च आलू की कैलोरी चीनी के खत्म होने से काफी कम हो जाती है, जिसे टमाटर द्वारा प्रतिस्थापित किया जाता है ताकि डिश में हल्की मिठास हो और आलू के वेजेज को डीप-फ्राई करने के बजाय बेक किया जाए। इससे निश्चित रूप से कैलोरी कम हो जाती है जिससे यह काफी स्वास्थ्यवर्धक हो जाता है।

For Latest Trending News

1 thought on “3 Most Consuming Fast Foods in India”

Leave a Comment